Valentine Week Days List 2024 in Hindi

Valentine Week Days List

Valentine Week Days : वेलेंटाइन डे की शुरुआत वैलेंटाइन वीक से होता है। जिसमे अलग-अलग दिन अलग-अलग नामों से जाना जाता है, जो विशेष रूप प्रेमियों के लिए ही होता है। वेलेंटाइन वीक में दिनों के अनुसार प्रेमी जोड़ें एक-दूसरे की भावनाओं का सम्मान करते हैं। प्रत्येक वर्ष 7 फरवरी से Valentine Week की शुरुआत होती है, जो 14 फरवरी तक चलती है।

Valentine Week Days List 2024

तारीख दिन  दिवस 
7 February Wednesday Rose Day
8 February Thursday Propose Day
9 February Friday Chocolate Day
10 February Saturday Teddy Day
11 February  Sunday Promise Day
12 February  Monday Hug Day
13 February  Tuesday Kiss Day
14 February  Wednesday Valentine Day

7 February – Rose Day (Wednesday)
वेलेंटाइन वीक का पहला दिन रोज डे के रूप में सेलिब्रेट किया जाता है। इस दिन आप उस व्यक्ति को लाल गुलाब दीजिये, जिससे मोहब्बत करते हैं. लाल गुलाब प्यार का प्रतीक माना जाता है।

8 February – Propose Day (Thursday)
वेलेंटाइन वीक का दूसरा दिन परपोज डे के रूप में मनाया जाता है. इस दिन प्रेमी अपने प्यार का इजहार करते हैं। यदि आप किसी से प्यार करते हैं, तो इसी दिन अपने प्यार का इजहार करें। क्योंकि यह दिन प्यार के इजहार के लिए शुभ माना जाता है।

9 February – Chocolate Day (Friday)
वेलेंटाइन वीक का तीसरा दिन चॉकलेट डे के रूप में मनाया जाता है.यदि आप किसी से प्यार करते हैं, तो उसे चॉकलेट गिफ्ट करके इस दिन को स्पेशल बनाएं। ध्यान रहे अधिकतर लड़कियों को चॉकलेट बहुत पसंद है।

10 February – Teddy Day (Saturday)
वेलेंटाइन वीक का चौथा दिन टेडी डे के रूप में मनाया जाता है। इस दिन आप अपने खास दोस्त या फिर प्रेमी को टेडी गिफ्ट करके इस दिन को स्पेशल बना सकते हैं। आपको बता दें महिलाओं को टेडी बहुत पसंद है अतः इस दिन अपने प्रेमिका को टेडी गिफ्ट कर सकते हैं और उसको स्पेशल अनुभव करा सकते हैं।

11 February – Promise Day (Sunday)
वेलेंटाइन वीक का 5वां दिन प्रोमिस डे के रूप में मनाया जाता है। इस दिन प्रेमी जोड़े एक-दूसरे से कोई एक ऐसा वादा करते हैं जिसके आधार पर वे अपने रिश्ते को आगे चला सकें। कोई भी रिश्ता लम्बे समय तक तभी टिकता है जब दोनों पार्टनर एक-दूसरे के किये गए वादे के प्रति वफादार हों।

12 February – Hug Day (Monday)
वेलेंटाइन वीक का छठवां दिन हग डे के रूप में मनाया जाता है। इस दिन प्रेमी जोड़े एक-दूसरे को हग करते हैं यानी की गले लगाते हैं. एक शोध के अनुसार जब दो पार्टनर एक-दूसरे के गले लगते हैं, तो वे पूर्ण रूप से तनाव मुक्त महसूस करते हैं। इस दिन प्रेम जोड़े गले लगकर प्यार का इजहार करते हैं।

13 February – Kiss Day (Tuesday)
वेलेंटाइन वीक का सातवां दिन किस डे के रूप में मनाया जाता है.इस दिन प्रेमी-प्रेमिका एक-दूसरे के हाथ और माथे को चूमकर एक-दूसरे के प्रति प्यार को जताते हैं। इस दिन आप अपने प्रेमी की सहमति के बाद किस करें और स्पेशल फील कराएं।

14 February – Valentine Day (Wednesday)
वेलेंटाइन वीक का आखिरी दिन वेलेंटाइन दिवस के रूप में मनाया जाता है। यह दिन कपल्स के लिए सबसे ख़ास होता होता है। इस दिन कपल्स एक-दूसरे के साथ ज्यादा समय बिताते हैं। एक-दूसरे को सरप्राइज करते हैं। विशेष जगहों पर घूमने जाते हैं.एक-दूसरे को एहसास कराते हैं कि यह दिन उनके लिए बहुत ख़ास है।

Important Ariticles for You

The History of Valentine’s Day, and Why We Celebrate in Hindi

One thought on “Valentine Week Days List 2024 in Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *